Within 2 hrs of opening irctc 1,49,025 tickets booked for first set of 73 special passenger trains | 2 घंटे के भीतर लाखों लोगों ने बुक किए ऑनलाइन टिकट, जानें कब से शुरू हो रही है काउंटर पर टिकट बुकिंग
फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsसरकार ने बुधवार को 200 पैसेंजर ट्रेनों की लिस्ट जारी की। ये ट्रेन 1 जून से चलेंगी।इनके लिए 21 मई सुबह 10 बजे से ऑनलाइन टिकट की बुकिंग का समय भी दिया गया।

रेलवे ने बताया कि वेबसाइट खुलने के 2 घंटे के भीतर 73 विशेष यात्री ट्रेनों के पहले सेट के लिए 1,49,025 टिकट बुक किए गए। ये टिकट 1 जून से चालू होने वाली ट्रेनों के लिए है।

वेबसाइट शुरू होने के लगभग 2 घंटे के भीतर सेकेंड क्लास पैसेंजर ट्रेन के लिए 4 लाख से ज्यादा टिकट बुक किए गए हैं। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कई लोग अपने घर जाना चाहते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो शहरों में काम करने के लिए वापस भी आना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि यह बहुत अच्छा संकेत है। 

इसके साथ ही रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह भी कहा कि अगले 2-3 दिन में काउंटर के जरिए भी टिकट बुकिंग को शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है।

सरकार ने बुधवार को 200 पैसेंजर ट्रेनों की लिस्ट जारी की। ये ट्रेन 1 जून से चलेंगी। इनके लिए 21 मई सुबह 10 बजे से ऑनलाइन टिकट की बुकिंग का समय भी दिया गया। ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए तय समय 10 बजे से वेबसाइटम में काफी दिक्कतें बताई जाने लगी, टिकट बुक करने में लोगों को परेशानी आ रही थी। 

रेलवे ने इस मामले में सफाई देते हुए अम्फान तूफान को भी ऑनलाइन बुकिंग में देरी को कारण बताया। इसके साथ ही रेलवे ने यह भी कहा कि टिकट बुकिंग में देरी इसलिए भी हो सकती है क्योंकि बहुत से लोग एक ही समय में लॉग इन करेंगे और 200 ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन सिस्टम एक्टिव होने में समय लेगा।

इसके साथ ही रेलवे ने अम्फान तूफान की तरफ भी इशारा किया जिसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई गई लगभग 1 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।

रेलवे ने अपने बयान में कहा कि सभी को धैर्य रखने की सलाह दी जाती है। 10 बजकर 57 मिनट पर IRCTC ने ट्वीट किया कि "वेबसाइट ठीक काम कर रही है। टिकट बुक हो रही हैं।" 

इन बातों का रखें ध्यान
यात्रा करने के अधिकतम 30 दिन पहले तक आप रिजर्वेशन कर सकते हैं। वर्तमान नियमों के तहत RAC और वेटिंग लिस्ट भी बनेगी लेकिन वेटिंग टिकट को लेकर आप यात्रा नहीं कर सकते। चार्ट बनने तक यदि आपकी वेटिंग टिकट कंफर्म हो जाती है तभी आप यात्रा कर सकेंगे।

इन ट्रेनों के लिए कोई अनरिज़र्व्ड टिकट नहीं जारी किए जाएंगे और ना ही ट्रेन पर सवार होने के बाद कोई टिकट दिया जाएगा। यदि आपके लिए खुद से टिकट बुक कर पाना संभव नहीं है तो किसी अन्य की मदद ले सकते हैं लेकिन बिना टिकट स्टेशन पहुचंने पर आपको वापस ही लौटना पड़ सकता है।

Web Title: Within 2 hrs of opening irctc 1,49,025 tickets booked for first set of 73 special passenger trains
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे