कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जारी लॉकडाउन में बेशक थोड़ी ढील दे दी गई है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोरोना वायरस खत्म हो गया है। लॉकडाउन में ढील मिलने के बाद लोग सड़कों पर उतर आये हैं। हर तरफ लोगों का झुंड नजर आ रहा है। सड़कों पर गाड़ियों की संख्या बढ़ गई है। लोग दिशा-निर्देशों का खूब उलंघन करते दिख रहे हैं। 

देखा जा रहा है कि कुछ दुकानें खुलने की वजह से बाजारों में भीड़ इकट्ठा होने लगी है। इस बीच ईद का पर्व में भी आने वाला है। अगर आपने भी ईद के लिए शॉपिंग का मन बना लिया है, तो एक बार अपने फैसले पर गौर कर लेना। कहीं ऐसा न हो कि आपका उत्सव, मातम में तब्दील न हो जाए। हम आपको कुछ ऐसे काम बता रहे हैं, जिन्हें आपको इस ईद पर करने से बचना चाहिए, वरना आपको और आपके पूरे परिवार को कोरोना का मरीज बनने से कोई नहीं रोक सकता। 

1) शॉपिंग से बचें
हमारी यही सलाह है कि इस बार आपको ईद की शॉपिंग करने से बचना चाहिए। ध्यान रहे कि कोरोना का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है और ऐसे में पूरी संभावना है कि बाजार की चीजों के जरिये कोरोना वायरस आपके घर पहुंच सकता है। अगर आप शॉपिंग के लिए जा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि खरीदे गए सामन को घर लाकर अच्छी तरफ साफ कर लें और बाजार में भीड़ करने से बचें।

3) बाजार में भीड़ से बचें
पिछले दिनों देखा गया है कि लोग कोरोना की परवाह किये बिना झुंड बनाकर बाजार पहुंचने लगे हैं जोकि बहुत ज्यादा खतरनाक है। हमारी सलाह यही है कि इस बार ईद पर आप फालतू का सामान खरीदने से बचें और बाजार में भीड़ न करें। ध्यान रहे कि सामजिक दूरी का पालन करना बहुत जरूरी है क्योंकि अब यह वायरस छह नहीं बल्कि 18 फुट तक हवा में फैल रहा है।

3) घर में पढ़ें नमाज
बंदा अपने खुदा की इबादत किसी भी समय और कहीं भी कर सकता है। इसके लिए मस्जिद जाने की जरूरत नहीं है। लॉकडाउन के दौरान ऐसे कई मामले देखने को मिले जब लोग नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए मस्जिदों में इकठ्ठा होकर नमाज पढ़ते पाए गए। ध्यान रहे कि इस ढील में अभी धार्मिक स्थलों पर जाने की अनुमति नहीं मिली है। इसलिए कोशिश करें कि इस बार अपने घरों में ईद की नमाज अदा करें।

4) गले मिलकर बधाई न दें
मुस्लिम समुदाय के लोग ईद के दिन एक-दूसरे से गले मिलकर मुबारकबाद देते हैं। लेकिन इस बार ऐसा करने से बचें। इस बात को सभी जानते हैं कि यह वायरस व्यक्ति से व्यक्ति में फैलता है। इसलिए अगर आपको बधाई देनी है, तो सोशल प्लेटफोर्म का इस्तेमाल करें। इसके अलावा किसी के घर बधाई देने न जायें। 

5) खाने का लेन-देन न करें
ईद के दिन मुस्लिम समुदाय के लोग घरों में पकवान बनाते हैं और उन्हें परिजनों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों में बांटते भी हैं। लेकिन इस बार आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। कोशिश करें के एक-दूसरे के घर न जाएं और न ही कुछ सामान कहीं वितरण करें। अगर कहीं जा भी रहे हैं, तो मास्क और ग्लव्स पहनें और सामान को लाने-ले जाने के बाद अच्छी तरह साफ करें। 
 
इस बात का रखें ध्यान
कोरोना वायरस एक जानलेवा बीमारी है और इससे दुनियाभर में 5,194,879 लोग संक्रमित हो चुके हैं और यह संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। चीन से निकले इस वायरस ने 334,622 लोगों की जान ले ली है। ध्यान रहे कि जान है तो जहान है। अल्लाह तआला हमेशा अपने बंदों की हिफाजत चाहता है। इसके लिए आपको अपनी हिफाजत करनी होगी।  

English summary :
Coronavirus prevention tips for EID celebration 2020: Be aware that the corona crisis is not over yet, a little carelessness can become a problem for the whole family.


Web Title: Coronavirus prevention and precaution tips: don't these 5 mistakes on this Eid al-Fitr that can cause coronavirus
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे